International day of the girl child celebration every year 11 October ko kiya jata hai. Firstly, Day of Girls 11 October 2012 ko United Nations ne declare kiya tha. Moreover is day ka celebration girls ko opportunity and support dene ke awareness create karne ke liye kiya jata hai. Society me gender inequality ke liye worldwide awareness create kiya jata hai. Violence against women, nutrition, legal rights, access to education, and protection from discrimination, etc jaise inequality society me hai.
Shop for women apparel at Amazon.
History And Background
Project of plan International, a non-governmental organization ke ek project se International Day of Girls start hua. Moreover, organization ka plan ‘Because I Am A Girl’ campaign jo importance of nurturing girls globally ke liye awareness raise karne ke liye tha. Firstly, Canadian federal government ne is campaign ko support kiya. And then after United Nations ka involvement hua. Even each year Day of girls ka theme hota hai. More than 62 million girls world me aisi hai jinhe education nhi milta. Furthermore, girls ages 5 to 14 ko boys ke comparison me more than 160 million hours household work karna padta hai. Even so before 18 years 4 me se 1 girl ki marriage ho jati hai. 2016 me Emma Watson United Nations ki Women’s Goodwill Ambassador bani. Following theme rahe hai is day ke every year.
- 2012: Ending child marriage
- 2013: Innovating form girls
- 2014: Empowering adolescent girls: Ending the cycle of violence
- 2015: The power of adolescent girl: Vision for 2030
- 2016: Girl Progress = Goals’ progress: What counts for girls
- 2017: Empower girls: Before, during and after crises
- 2018: With her: A skilled girl force
- 2019: Girl Force: Unscripted And Unstoppable
2020 Ka Theme
Adolescent girls ke progress ko today’s reality face karna pad raha. Moreover COVID-19 pandemic ne girls ke liye gaps ko aur reinforce kiya hai. Because of this, is year ka theme hai ‘My Voice, Our Equal Future’. Especially is theme ko adolescent girls ko jaise vo apne liye change lane ke liye inspire karega. Even so girls ko big and small solution, global lead, etc opportunities provide karne ke liye hai. Day Of The Girl Child Celebration challenges girls face and to promote girls ke liye hota hai. International Day of the Girl 2020 adolescent girls ki following demands ko focus karega.
- Live free from gender-based violence, harmful practices, and HIV and AIDS.
- Learn new skills towards the futures they choose
- Lead as a generation of activists accelerating social change
Make your Navratri special with electronic deals at Amazon.
Kaise Create Kare Awareness?
- First of all inspiring adolescent girls or girl-led organizations ki stories share karke awareness create kiya ja sakta hai.
- Moreover, society me girls ke leadership, actions, inspire others, innovative solutions, etc se related agenda se awareness create kiya ja sakta hai.
- Organizations ke different programmes me logo ko participate karwa kar awareness create kiya ja sakta.
- Every country me girls ke liye different schemes ban rahe. Moreover, in schemes ko strongly follow up karke improvement laya ja sakta hai.
- For example, India me girls ke equality ke liye different scheme banai gaye hai. Like, ‘Beti Bachao, Beti Padhao‘, ‘Sukanya Samriddhi Yojna‘, ‘CBSE Scholarship Scheme/Policy for Girl Education‘, etc. So in sab schemes ko right way me every girl tak reach ho iske liye ensure karna chahiye. And even awareness campaign run karna chahiye.
Agar Apko Hamara Article Pasand Aaya Ho to apne views hame Comment Box Me Likhe. Apne friends ke saath share kare. Aur Bhi Chatpate Khabro Ke Lie Hame Follow Kare Facebook | Instagram | Twitter | Linkedin | Pinterest par